सीताफल के फायदे ( Sitafal ke fayde or Custard Apple Benefits )

सीताफल के फायदे ( Sitafal ke fayde ) :

Sitafal को Sharifa या Custard Apple के नाम से भी जानते हैं। यह फल साल के अंत में ज्यादा मिलता हैं। इस फल के बारे में काफी कम लोग जितने हैं, इसलिए Sitafal ke fayde कम ही लोग जानते हैं। कुछ लोग मानते है की इसका सम्बन्ध राम और सीता से हैं माता सीता ने वनवास के समय सीताफल का सेवन किया इसलिए इसका नाम सीताफल पड़ा। कुछ लोग कहते है की सीताफल की तासीर ठंडी होती हैं ठंडी मतलब शीत। पेड़ पर पका हुवा सीताफल बहुत ही पोष्टिक होता है सीताफल बहार से कठोर और अंदर से नरम होता हैं। इसके बीज काले रंग के होते हैं और स्वाद में मीठा होता हैं। दूर से यह अमरुद जैसा गोल दिखाई देता हैं। आज हम आपको Custard Apple Benefits और Sitafal ke fayde के बारे में बताते हैं।

Sitafal ke fayde

सीताफल के फायदे ( Sitafal ke fayde or Custard Apple Benefits ) :

  1. सीताफल में विटामिन C और एन्टीऑक्ससिडेंट काफी मात्रा में होता हैं, इसलिए इसमें रोग-प्रतिरोधक क्षमता होती हैं और बिमारियों को दूर रखता हैं।
  2. सीताफल में आयरन पाया जाता हैं, सीताफल के सेवन से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती हैं। यह एनीमिया रोग से दूर रखता हैं।
  3. Sitafal में प्रोटीन और एनर्जी काफी मात्रा में होती हैं, इसलिए यह शारीरिक कमजोरी को दूर करता हैं और मांस-पेशियों की ताकत को बढ़ाता हैं। सीताफल के नियमित सेवन से आप अपने वजन को बढ़ा सकते हैं और शारीरिक दृस्टि से शक्तिशाली बन सकते हैं।
  4. सीताफल में विटामिन B कॉम्प्लेक्स होता हैं. जिससे यह दिमाग को शीतलता और शांति देता हैं और याददाश्त को बढ़ाता हैं।
  5. सीताफल में मैग्नीशियम और पोटेशियम होता हैं, यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता हैं। यह दिल के रोगों में फायदेमंद होता हैं सीताफल ब्लड-प्रेशर को भी सामान्य करता हैं।
  6. सीताफल में केल्शियम पाया जाता हैं, इसलिए सीताफल के पेड़ की छाल से बने दन्त-मंजन से दाँत और मसूड़ों को फायदा होता हैं।
  7. Sitafal ke beej को पीस कर दूध में मिला कर सर पर लगाए इससे बालो को फायदा होगा। नये बाल आएंगे और जुए मर जाएगी पर यह आँखों में नही जाना चाहिए।
  8. सीताफल में विटामिन A पाए जाने से यह त्वचा, आँखों और बालो के लिए फायदेमंद होता हैं। यह त्वचा को सुन्दर बनाता हैं। सीताफल के सेवन से पाचन तन्त्र सही से कम करता हैं ।सीताफल के सेवन से यह बढ़ती हुई उम्र के प्रभाव को कम करता हैं और दीघार्यु बनाता हैं।

सीताफल के नुकसान ( Sitaphal ke Nuksan ) : हमने आपको Sitafal ke fayde बता दिए हैं पर आपको याद रहे की कोई भी चीज ज्यादा खाने पर नुकसान देती हैं। सीताफल ठंडा होता हैं. इसलिए ज्यादा खाने पर जुखाम या बुखार भी हो सकता हैं। Sitafal ke beej और पत्ते नही खाने चाहिए मधुमेह के रोगी भी सीताफल को नही खाये।

Updated: January 15, 2017 — 1:05 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Ayurvedic Solution
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.