सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय ( Safed Balon ka ilaj )

Safed Balon ka ilaj aur Baal kale karne ka tarika in Hindi :

सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय ( Safed Balon ka ilaj ) :

Safed Balon ka ilaj in hindi – एक निश्चित उम्र पर सभी के बाल सफ़ेद होने लगते हैं, पर जब बाल समय से पहले सफेद होने लग जाये तो हमें शर्मिंदा होना पड़ता हैं. हमें सुन्दर दिखने के लिए काले बाल होना जरुरी हैं। सफेद बाल होने के अनेक कारण हो सकते हैं जैसे – बढ़ती हुई उम्र, प्रदूषण, लम्बी बीमारी, तनाव, कमजोरी और अनुवांशिक कारण इत्यादि। परन्तु आप आयुर्वेदिक तरीकों का उपयोग कर बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं। आज हम आपको बालों को घना और काले करने के कुछ आयुर्वेदिक Safed balon ka gharelu upchar, Safed Balon ka ilaj, White Hair Treatment, Baal kale karne ka tarika घरेलु उपाय बताते हैं –

Safed Balon ka ilaj

सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय ( Safed Balon ka ilaj in Hindi ) :

  1. बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने के लिए बालों को भरपूर पोषण दीजिए। मेंहदी में भरपूर पोषण होता है जो बालों के लिए फायदेमंद है, इसलिए बालों में मेहंदी लगानी चाहिए। मेंहदी को अंडे के साथ मिलाकर लगाने से भी बहुत फायदा होता है।
  2. दही एक बहुत ही अचूक घरेलू नुस्खा है। दही से बालों को पोषण मिलता है. बालों को धोने से कम से कम 1/2 पहले बालों में दही लगाइये और जब यह पूरी तरह सूख जाएं तो उसे पानी से धो लीजिए। बालों को धोने से एक घंटा पहले बालों में अंडे लगाने से भी बाल मजबूत होते हैं।
  3. बेसन मिला दूध या दही के घोल से बालों को धोएं। इससे भी बालों में चमक आती है और झड़ना भी बन्द होता है ।
  4. आंवले के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर उसे नियमित रूप से लगाएं । शैंपू के बाद आंवला पाउडर पानी में घोलकर लगाने से भी बालों की कंडीशनिंग होती है, और बाल भी काले होते है । आंवला किसी ना किसी रुप मे सेवन भी अवश्य करते रहे । Safed Balon ka ilaj.
  5. जाड़े में तिल अधिक से अधिक खाएं। तिल का तेल भी बालों को काला करने में मदद करता है।
  6. कुछ दिनों तक, नहाने से 1/2 घंटा पहले रोजाना सिर में प्याज का पेस्ट लगाएं। इससे बाल काले होने लगेंगे।
  7. नीबू के रस में आंवला पाउडर मिलाकर उसे सिर पर लगाने से भी सफेद बाल काले हो जाते हैं।
  8. प्रतिदिन शुद्ध घी से सिर की मालिश करके भी सफेद बालों को काला किया जा सकता है ।
  9. अदरक को कद्दूकस कर शहद के रस में मिला लें। इसे बालों पर कम से कम सप्ताह में दो बार नियमित रूप से लगाएं। बालों का सफ़ेद होना कम (Safed Balon ka ilaj) हो जाएगा।
  10. एक चम्मच भर आंवला चूर्ण दो घूंट पानी के योग से सोते समय अंतिम वस्तु के रूप में लें । असमय बाल सफ़ेद होने और चेहरे की कान्ति नष्ट होने पर जादू का सा असर करता हैं । साथ ही स्वर को मधुर और शुद्ध बनता है तथा गले की घर-घराहट भी इससे ठीक हो जाती है।
  11. बार-बार बालों को धोने से भी बालों को नुकसान पहुंचता है। अधिकांश लोग अपने बालों को सुंदर व सेहतमंद दिखाने के लिए बार-बार और ज्यादा केमिकल्स वाले शैम्पू का यूज करते हैं, बल्कि बालों को धोने के लिए आंवला व अरीठा पाउडर का यूज सबसे अच्छा रहता है। इसके अलावा अगर बालों को धोने के लिए कम केमिकलस वाले शैम्पू का यूज करें।आपके बाल तैलीय हैं तो कंडीशनर का इस्तेमाल न करें। Safed Balon ka ilaj.
  12. प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन अधिक करें इससे हेयर फॉलिकल्स मजबूत होते हैं।
  13. शैम्पू करने से पहले बालों को ड्राय रखने से भी बाल झडऩे लगते हैं. इसीलिए शैम्पू करने से पहले बालों में हल्के गर्म ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल से मसाज करें. बालों की जड़ों में तेल की अच्छे से मसाज रात को सोने पहले ही कर लेना चाहिए। इससे न सिर्फ बालों की जड़े मजबूत होती है बल्कि बालों शाइन भी करने लगती है।
  14. बालों का सीधा संबंध पेट से होता है। यदि पाचन तंत्र और हाजमा ठीक नहीं है तो बालों की जड़ें कमजोर होंगी लगातार कब्ज रहने से हेयर फालिकल्स कमजोर हो जाते है. बाल टूटने व झडऩे लगते हैं। इसलिए अपने खान-पान और हाजमे को हमेशा ठीक रखें।चाय, कॉफी, पान-तंबाकू, मिर्च-मसाले आदि नशीले पदार्थों से दूर ही रहें। Safed Balon ka ilaj.
  15. सामान्यत: सभी के यहां शहद आसानी से मिल जाता है। शहद के औषधीय गुण सभी जानते हैं। शहद की तासीर ठंडी होती है और यह कई बीमारियों को दूर करने में सक्षम है. शहद से बालों का झडऩा भी रोका जा सकता है।
  16. दालचीनी और शहद के मिश्रण काफी कारगर रहता है। आयुर्वेद के अनुसार इनके मिश्रण से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। त्वचा और शरीर को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने के लिए इनका उपयोग करना चाहिए।
  17. दही के साथ टमाटर को पीस लें। उसमें थोड़ा-सा नींबू रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं। इससे सिर की मालिश सप्ताह में दो बार करें। बाल लंबी उम्र तक काले और घने (Safed Balon ka ilaj) बने रहेंगे।
  18. निम्बू के रास में आंवला का पाउडर मिलाकर पेस्ट को बालों में लगाने पर सफेद बाल काले होने लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Frontier Theme
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.