पुदीना के 10 फायदे ( Pudina Khane ke fayde )

पुदीना इतना फायदेमंद हैं, की यह अधिकतर सभी जगह पर मिल जाता हैं। पुदीने को Pudina या Mint के नाम से भी जाना जाता हैं। पुदीने का पौधा छोटा होता हैं, जो ज्यादातर नमी वाली जगह पर उगता हैं। पुदीना एक सुगन्धित फायदेमंद औषधि हैं। पुदीना का उपयोग ज्यादातर चटनी या मसाले और जलजीरा के रूप में किया जाता हैं। पुदीने के पत्तिया स्वाद को बढाती हैं। पुदीना बहुत सारी एंटीबायोटिक दवाओं में भी काम में लिया जाता है। आज हम आपको पुदीने के सरल घरेलु औषधीय फायदे के बारे में बताते हैं।

pudina ke fayde

pudina

पुदीना के 10 फायदे ( Pudina Khane ke fayde ) :

  1. गर्मी से राहत : गर्मियों में जब हम जरुरी कार्य के लिए बाहर जाते हैं. तो तेज गर्मी का सामना करना पड़ता हैं। जिससे हमें लू लगाने के सम्भावना रहती हैं, ऐसे में निम्बू पानी में दो चम्मच पुदीने का रस मिलाकर पीने से गर्मी से राहत मिलती हैं।
  2. मुंह की बदबू से राहत : मुंह से बदबू आने पर कई बार हमें नजरे नीची करनी पड़ जाती हैं और शर्म महसूस करते हैं। यह काफी देर तक भूखे रहने और दांतो या मसूड़ो की समस्या के कारण आती हैं। ऐसे हम पुदीने के दो-तीन पत्ते को चबा ले तो मुंह से बदबू नही आएगी. आप पुदीने के रस से कुल्ला भी कर सकते हैं।
  3. पेटदर्द में फायदा : कई बार गलत खाने-पीने के कारण हमारे पेट में दर्द हो जाता हैं। अपच या गैस की समस्या के कारण भी पेट दर्द हो जाता हैं. ऐसे में एक-एक चम्मच पुदीना, निम्बू और अदरक के रस में थोड़ा काला नमक मिला कर लेने से आराम मिलता हैं।
  4. उल्टी से राहत : गलत खाने-पीने के कारण यदि आपका उल्टी का मन हो रहा हैं तो पुदीना का थोड़ा सा रस दो – तीन बार पिये, उल्टी आना बंद हो जाएगी।
  5. मुहासों में राहत : आप Pudina ke patto को पीस कर चेहरे पर लगा लें, और 10 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। आपके चेहरे के मुहासे खत्म हो जायेगे। ज्यादातर मुंहासे मिर्च-मसाले के ज्यादा प्रयोग से होते हैं।
  6. हिचकी से राहत : हिचकी कुछ समय तक ही आती हैं और बंद भी हो जाती हैं। आप एक छोटे कफ में तीन चम्मच पुदीने का रस मिलाकर धीरे-धीरे पीने से हिचकी बंद हो जाती हैं। यदि पुदीने के पत्तो को चबाये तो भी हिचकी बंद हो जाती हैं।
  7. सर्दी-खासी में राहत : बदले मौसम के कारण या ठण्ड के कारण हमें सर्दी-खांसी हो जाती हैं. ऐसे में आप पुदिने के रस में काली मिर्च और नमक मिलकर लें, आपको सर्दी और खांसी में फायदा होगा।
  8. दर्द में राहत : चोट का दर्द या शरीर में कही दर्द हो, पुदीना के पत्तो को पीसकर लगाए, दर्द में आराम मिलेगा। बिच्छू के काटने वाले स्थान पर भी पुदीने का रस लगाने से आराम मिलता हैं।
  9. अनिंद्रा से राहत : पुदीने के रस में थोड़ा शहद मिलाकर मिलाकर लेने से नींद नही आने की समस्या दूर होती हैं।
  10. अन्य फायदे : औषधीय पौधे पुदीने के अनेक फायदे हैं।
  • पुदीने के रस में शहद मिलाकर लेने से पेट में गैस नही बनती हैं।
  • पुदीने के सेवन से कैंसर होने का खतरा काम होता हैं।
  • दाद पर पुदीने का रस लगाने से दाद और खुजली में फायदा होता हैं।
  • जुकाम, खांसी, ज्वर में पुदीने के चाय फायदेमंद होती हैं।
  • एक गिलास पानी में तीन चम्मच पुदीने का रस डालकर पीने से बार बार लगने वाली प्यास नही लगती हैं।
  • घाव पर पुदीने का रस लगाने से जख्म या घाव भर जाता हैं।
  • अपच, अजीर्ण, अरुचि, मंदाग्नि, वायु आदि रोगों में पुदीने के रस शहद के साथ लेने से फायदा होता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Frontier Theme
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.