पायरिया के 10 घरेलु उपाय ( Payriya ke 10 Gharelu Upay )

पायरिया (Pyorrhea) को periodontitis disease भी कहा जाता हैं। इसमें मुसाडो में सूजन और सांसो से बदबू आने लगती हैं। यह बीमारी अधिकतर दांतो और मसूड़ों की देखभाल नही करने से होती है। जिससे bacterial infection के कारण दन्त और मसूड़े खराब होने लगते हैं। यदि पायरिया पर ध्यान नही दिया जाये तो मसूड़े कमजोर हो जाते हैं और खून निकलने लगते हैं। ब्रश और दांतो की देखभाल नही करने से दांत का पिला पड़ना, सड़न पड़ा होना, खून आना, सूजन आना, कीड़े लगना और ज्यादा होने पर दांत गिरने का खतरा भी हो जाता है। यदि एक बार दांत गिर जाये तो हमारी सुंदरता और स्वास्थ्य पर प्रभाव डालते हैं। आज हम आपको Payriya rog की रोकथाम करने के घरेलु उपाय बताते हैं।

पायरिया के 10 घरेलु उपाय ( Payriya ke 10 Gharelu ilaj ) :

  1. नमक में बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती हैं. सरसों के तेल में थोड़ा नमक मिलाकर दांत और मसूड़ो पर हलके से मले। दिन में दो बार करने से कुछ ही दिनों में पायरिया रोग सही हो जायेगा।
  2. पीपल की छाल और उसकी कोमल डंठल को पानी में उबाल कर सेवन करे, पायरिया रोग में फायदा होगा।
  3. निम्बू को काटकर इसके रस को अपने मसूड़ो पर लगाये, मसूड़ो से खून आना बंद हो जायेगा और पायरिया भी जल्दी ठीक हो जायेगा।आप निम्बू में शहद मिलाकर भी दांतो पर मल सकते हैं।
  4. एक गिलाश हलके गर्म पानी में दो चम्मच नमक डालकर मिला ले, फिर इस पानी से कुछ देर कुल्ला करे, दिन में दो बार करे, जल्दी ही Payriya में फायदा होगा।
  5. मसूड़ो की नारियल तेल, तिल का तेल या सरसों के तेल से हलकी मालिश करने से भी पायरिया रोग में फायदा होता है। फिर ब्रश कर ले।
  6. बाबुल के पेड़ की लकड़ी को जलाकर उसमे थोड़ा कोयला मिला कर पावडर बना ले, और इसे अपने दांतो और मसूड़ो पर हलकी मालिश करे, जल्दी ही पायरिया रोग में फायदा मिलेगा।
  7. एक कफ हलके गर्म पानी में 5 लौंग डालकर उबाल ले, थोड़ा ठंडा होने पर कुछ देर इससे कुल्ला करे। आपका पायरिया रोग ठीक हो जायेगा।
  8. हल्दी को लेकर अपनी उंगली से दांतो पर ब्रश करे, यह मसूड़ो के दर्द और सूजन को कम करती हैं।
  9. अमरुद को नमक के साथ धीरे धीरे खाये, मसूड़े मजबूत होते हैं। अमरुद के पेड़ के पत्ते को चबाने से भी मसूड़े मजबूत होते हैं, पर पत्तियो को चबा कर वापस थूक दें।
  10. नीम में बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती हैं, इसलिए नीम की दांतुन करने से मसूड़े स्वस्थ्य और मजबूत होते हैं। आप नीम का रस भी दांतो पर लगा सकते हैं।
  11. आप काली मिर्च में थोड़ा नमक मिलकर दांतो पर मालिश करें, जल्दी ही दांत और मसूड़े मजबूत होंगे, और दांतो का पीलापन सही होगा।
  12. तुलसी के पत्तो को पीस कर उससे दांतो की मालिश करें। या फिर तुलसी के पावडर में सरसों के तेल को मिलाकर दांतो की मालिश करें, दांत का दर्द और पायरिया में फायदा होगा।
  13. अदरक को पीसकर उसमे नमक मिला ले, और इसे दांत व मसूड़ो पर मले, मसूड़ो की सूजन कम हो जाएगी।
  14. आप दो आंवले को चबाचबा कर खाये, कुछ ही दिनों में Payriya rog में फायदा होता है।
  15. आम की गुठली को पीस कर इसके चूर्ण से दांत मंजन करें, जल्दी ही पायरिया रोग में फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Frontier Theme
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.