मुंह की बदबू दूर करने के घरेलु इलाज ( Muh ki Badbu kase dur Kare)

मुंह से बदबू (Mouth smell) आने के कारण हमें लोग के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता हैं। कई बार तो इस होता है की हमारा मजाक बन जाता है और हमसे बात करना या हमारे साथ रहने छोड़ देते हैं। फिर हम इससे बचने के लिए बाजार से काफी चीजे या दवा लेते हैं, परन्तु इनका असर कुछ समय तक ही रहता है, और कुछ महज भी होते हैं। इसलिए हमें घरेलु उपाय करने चाहिए, ये आसान और सस्ते होने के साथ लंबे समय तक मुंह से बदबू को दूर रखते हैं।

मुंह से बदबू आने के कई कारण हो सकते है जैसे कब्ज रहना, दांत ब्रश नही करना, पानी काम पीना, मुंह में बैक्टीरिया होना, खाने के बाद मुंह को नही धोना, मसूड़ो की बीमारी इत्यादि कारण हो सकते हैं। आपको प्रतिदिन दांत ब्रश और जीभ को साफ करना चाहिए। इसलिए आज हम आपको मुंह की बदबू दूर करने के घरेलु इलाज या Mouth Smell Solution, Muh ki badbu dur karne ke upay बता रहे हैं।

Muh ki Badbu

मुंह की बदबू दूर करने के घरेलु इलाज ( Muh ki Badbu karne ka gharelu ilaj ):

  1. मुंह की बदबू दूर करने के लिए सौंफ का सेवन बहुत अच्छा घरेलु नुक्सा हैं। सौंफ में मुंह के बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती हैं। आप मुंह में थोड़ी सी सौंफ लेकर चबाये, इससे सांसो की बदबू दूर होती है।
  2. आप एक निम्बू को एक गिलास पानी में डालकर, इससे अच्छे से कुल्ला करे। निम्बू मुंह के बैक्टीरिया को काम कर देता है और मुंह से बदबू आना बंद हो जाती है।
  3. ग्रीन टी और ब्लैक टी में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे बैक्टीरिया के प्रभाव को काम कर देते हैं। ग्रीन टी के सेवन से मुंह से बदबू आना दूर हो जाती है।
  4. एक चम्मच मेथी को आधा गिलाश पानी में डालकर उबाल लीजिये, फिर इस पानी को छानकर सेवन करे, यह मुंह के बैक्टीरिया इन्फ़ेक्सन को दूर करता हैं।
  5. लौंग में भी बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती है, इसलिए यह भी एक अच्छा माउथ फ्रेशनर है। आप मुंह में दो लौंग रखकर धीरे-धीरे इसका रस चूसते रहे, आपके सांसो की दुर्गन्ध दूर हो जाएगी।
  6. आप एक चम्मच दालचीनी पाउडर को आधे गिलास पानी में उबाले, इस पानी को छानकर इस पानी से कुल्ला कर ले, आपकी मुंह से बदबू दूर हो जाएगी।
  7. मुंह में इलायची रखकर उसका रस लेते रहे, मुंह की बदबू में तुरंत फायदा होता है। मुंह में तुलसी के पत्ते रखकर चबाने से भी मुंह की दुर्गन्ध दूर होती हैं।
  8. भोजन में ताजी और रेशेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। पानी का खूब सेवन करना चाहिए जिससे कब्ज नही रहे।
  9. जीरे को भूनकर खाने से भी मुंह की बदबू दूर होती है। भुने हुए जीरे का सेवन आप छाछ के साथ भी कर सकते हैं।
  10. एक कफ पानी में आधा चम्मच ब्रेकिंग सोडा मिलकर, इससे अच्छे से कुल्ला करे, मुंह से बदबू आना बंद हो जाती हैं। पुदिने का सेवन करने से भी मुंह की बदबू में फायदा होता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Frontier Theme
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.