दिल के लिए खतरनाक होता है ओवरटाइम ( Khatrnak hota hai Overtime )

अधिकतर लोग अधिक Payment के लिए या मजबूरी में Overtime करते है। इससे वो अपनी लाइफ में बहुत ही ज्यादा व्यस्त भी हो जाते है। जिसका सीधा असर दिल और दिमाक दोनों पर पड़ता है। जो की हमारे लिए काफी खतरनाक हो सकता है। प्रतिदिन ऑफिस 8 घंटे से ज्यादा काम करने से आपको दिल का दौरा होने का खतरा काफी ज्यादा हद तक बढ़ जाता है। हाल ही एक शोध में सामने आया है की लगातार कई घण्टो तक काम करने से दिल का दौरा और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा हो जाता है।

लंबे समय तक ओवरटाइम करने से मानसिक थकान और तनाव होने लगता है। जिससे हमारी दिनचर्या खराब हो जाती है, और इसका असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। जिससे अनेक बीमारिया होने का खतरा बढ़ जाता है। टाइम नही मिल पाने के कारण हम योग या व्यायाम भी नही कर पाते है। और हमारा स्वभाव भी चिड़चिड़ा हो जाता है। जो लोग दिन में 4 से 5 घंटे का ओवरटाइम करते है उनमे दिल (Heart) का दौरा पड़ने का खतरा 40 से 80 फीसदी बढ़ जाता है।

ऑफिस में Overtime करना हमारी तरक्की के लिए लाभदायक हो सकता है लेकिन स्वास्थ्य के लिए काफी खरनाक होता है, जो अनेक बिमारियों को निमंत्रण देता है। इस दौरान कुछ लोग धूम्रपान भी करते है जिससे केलोस्ट्रोल या मोटापे की समस्या हो जाती है। इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान देने की जरुरत है। आपको शराब और धूम्रपान से दूर रहना चाहिए साथ ही सेहतमंद खुराक और नियमित व्यायाम करना चाहिए। अपने दिमाक को शांत रखे व तनाव से दूर रहे।

Updated: March 23, 2017 — 10:33 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Frontier Theme
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.