करेला के फायदे और लाभ ( Karela ke fayde aur labh )

करेला के फायदे ( Karela ke fayde ) :

करेला खाना बहुत ही कम लोग पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें पता ही नही हैं की करेला के फायदे और करेला के लाभ क्या हैं। करेला एक औषधि हैं इसलिए इसका सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी हैं करेले को अंग्रेजी में Bitter Gourd बोलते हैं। करेला एक गुणकारी सब्जी हैं और इसकी बेल से साल में दो बार फसल होती हैं। करेले का फूल पीले रंग का होता हैं। कच्चा करेला हरे रंग का होता हैं और कच्चे करेले का उपयोग फायदेमंद होता हैं। करेला स्वाद में कड़वा होता हैं, इसीकारण लोग खाना पसंद नही करते हैं, परन्तु करेला के फायदे और गुणों के देखते हुए हमें इससे मुँह नही मोड़ना चाहिए। करेले को कई तरह से उपयोग किया जाता हैं जैसे सब्जी, जूस, अचार आदि. आज हम आपको Karela ka Juice benefits, Karela ke benefits और Karela ke fayde के बारे में बात करते हैं जिससे आपको करेला बहुत अच्छा लगने लगेगा।

करेले में 92.4 प्रतिशत पानी, 4.2 प्रतिशत कार्बोहाइट्रेड, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा, कैरोटीन, थायमिन, विटामिन C पाए जाते हैं। अब हम Karela ke fayde क्या क्या हैं जानते हैं –

Karela ke fayde

करेला के फायदे ( Karela ke fayde aur Karela ka juice benefits ) :

  1. करेला मधुमेह रोग में बहुत फायदा करता हैं। आप रोग सुबह एक चुटकी करेले को चूर्ण को शहद के साथ ले सकते हैं इससे आपकी शुगर कण्ट्रोल होगी Karele ke juice पीने से भी मधुमेह में लाभ होता है। करेला कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के कारण यह ह्रदय रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता हैं।
  2. करेले में एंटीऑक्सीडेंट होता हैं जो भोजन को पचाने में सहायक होता हैं और पाचन क्रिया को सही करता हैं। इसलिए करेले के सेवन करते रहने से पाचन क्रिया और उदर रोगों में फायदेमंद हैं।
  3. करेले के नियमित सेवन से मोटापा दूर रहता हैं क्योंकि यह पाचन क्रिया को सही कर वजन को नियंत्रित करता हैं। करेले के रस में थोड़ा सा निम्बू मिला कर पीने से मोटापा दूर होता हैं।
  4. करेले के नियमित सेवन से मूत्र खुल कर बहार आता हैं और पथरी में भी यह फायदेमंद होता हैं इसके साथ यह कब्ज की समस्या को भी दूर करता हैं।
  5. करेले की पत्तियों का लेप बनाकर जोड़ों पर लगा कर मालिश करने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती हैं Karela ka Juice गठिया रोग में फायदेमंद हैं।
  6. करेले की पत्तियों का लेप मुँह पर लगाने से यह मुहांसो और दाग-धब्बो को सही करता हैं करेले के नियमित सेवन से यह त्वचा रोगों में फायदा करता हैं। घमोरियों पर करेले का रस लगाने से शांत हो जाती हैं।
  7. करेले के रस का सिर पर लेप करने से सिर दर्द दूर हो जाता हैं।
  8. करेले में विटामिन और खनिज लवण अधिक मात्रा में होने से यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं।
  9. करेले में फास्फोरस पाया जाता हैं. जिससे यह कफ की समस्या को दूर करता हैं दमा में बिना मसाले वाली करेले की सब्जी खाने से karela ke fayde होते हैं।
  10. करेले के रस में थोड़ा सा कला नमक डालकर सेवन करने से यह उलटी-दस्त व हैजा में फायदा करता हैं।
  11. करेले के नियमित सेवन से खून साफ होता है और हीमोग्लोबिन बढ़ता हैं साथ ही यह लिवर से सम्बंधित बिमारियों में भी फायदा करता हैं।
  12. यह धुंद पिलाने वाली मां के दूध को शुद्ध करता हैं, यदि आपके मुँह में चले हो जाये तो करेले के रस से कुल्ला करने पर फायदा होता हैं। यह पीलिया रोग में भी फायदेमंद हैं। इस तरह Karela ke fayde और Karela ka juice benefits बहुत ज्यादा हैं। करेले में अन्य सब्जियों और फलो से ज्यादा औषधिय गुण पाए जाते हैं इसलिए हमें नियमित रूप से करेले का सेवन करना चाहिए परन्तु यह ध्यान रहे ही करेले का नियमित रूप से थोड़ा सेवन ही लाभदायक हैं ज्यादा करने पर नुकसान हो सकता हैं।
Updated: November 13, 2016 — 1:00 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Ayurvedic Solution
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.