कमरख के फायदे ( Kamrakh ke fayde aur Star fruit Benefits )

कमरख के फायदे ( Kamrakh ke fayde ) :

कमरख को बहुत कम लोग जानते हैं, इसलिए लोगो को Kamrakh ke fayde और Star fruit Benefits के बारे में ज्यादा पता नही हैं। कमरख को Star Fruit भी कहते हैं। कमरख के पेड़ के फूल छोटे सफेद और बैंगनी रंग के होते हैं। इसका कच्चा फल का प्रयोग सब्जी बनाने के लिए करते है. और पका हुवा फल खट्टा और मीठा स्वाद देता हैं। इसके फलों का उपयोग अचार, चटनी, शरबत, मुरब्बा बनाने में भी करते हैं। आज हम आपको Kamrakh ke fayde और kamrakh khane ke labh के बारे में बताते हैं।

Kamrakh ke fayde

कमरख के फायदे ( Kamrakh ke fayde aur Star fruit Benefits ) :

  1. कमरख का सेवन करने से गर्मियों में चलने वाली लू के प्रभाव से बचत हैं और शरीर में ताजगी और शक्ति को बढ़ाता हैं। गर्मियों में यह शरीर में ठंडक उत्पन्न करता हैं और बार-बार लगने वाली प्यास को शांत करता हैं।
  2. यह गर्मी से होने वाले बुखार को सही करता हैं और Kamrakh ke Juice के सेवन से यह भूख को बढ़ाता हैं।
  3. गर्मियों में कमरख की चटनी और अचार काफी फायदेमंद होते हैं।
  4. Kamrakh ke Juice के सेवन से शराब का नशा उतर जाता हैं। कमरख का ताजा रस और शरबत फायदेमंद होता हैं।
  5. कपड़े पर लगे दाग को हटाने के लिए आप कमरख का उपयोग कर सकते हैं। दाग वाली जगह पर आप कमरख से रगड़ कर कुछ समय बाद पानी से धो लीजिये।
  6. कमरख के पत्ते खट्टे होते है। ये शारीरिक जलन को दूर करते हैं. कमरके की हलकी डंडी और पत्तो को पीस कर दाद खुजली वाले स्थान पर लगाने से फायदा होता हैं।
  7. कमरख में विटामिन C, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, पोषक तत्व होते हैं। कमरख बालो की व्रद्धि और बालो को गिरने से बचाता हैं साथ ही यह शरीर को संक्रमण से बचाता हैं।
  8. यह रक्त को शुद्ध करता हैं और मुँहासे को सही करता हैं। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैं। यह दिल की बिमारियों से बचाता हैं इसके साथ ही यह वजन कम करने, दस्त, रक्त प्रदर, बवासीर, अपच, पेचिश में लाभदायक हैं।

कमरख के नुकसान ( Kamrakh ke Nuksan ) :

  • हमने आपको Kamrakh ke fayde तो बता दिए हैं. पर ज्यादा किसी भी चीज को खाने से यह नुकसान देता हैं। कच्चे कमरख के अधिक सेवन से यह छाती में दर्द और बुखार हो सकता हैं।
  • गर्भवती महिला कमरख का सेवन बिलकुल नही करें, पथरी, किडनी और गुर्दे के रोगी को भी कमरख खाने से बचना चाहिए।
Updated: November 14, 2016 — 10:32 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Frontier Theme
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.