कद्दू के फायदे ( Kaddu ke fayde aur labh )

कद्दू के फायदे ( Kaddu ke fayde ) :

कद्दू का नाम सुनते ही लोगो को थोड़ी हँसी आ जाती हैं, क्योंकि कद्दू अक्सर हम अपने मोटे साथियों को चिढ़ाने के लिए बोल देते हैं या बच्चो को मजाक में कह देते हैं, परन्तु Kaddu ke fayde और Kaddu ke juice ke Benefits बहुत अधिक हैं। इसमें पेट से लेकर दिल तक की कई बिमारियों को ठीक करने की क्षमता रखता हैं। आयुर्वेद के अनुसार इसमें पौष्टिक गुण और औषधीय गुण काफी हैं। कद्दू को काशीफल भी कहा जाता हैं। कद्दू को अंग्रेजी में Pumpkin कहते हैं. कद्दू के बारे में लोगो को काम जानकारी होने से kaddu ke Fayde और Kaddu ke juice ke Benefits के बारे में ज्यादा नही पता हैं इसी कारण कद्दू का जूस बाजार में प्रचलन में नही हैं।

कद्दू की बेल लंबी, मोटी और जमीन पर चारो तरफ फैल कर बढ़ती हैं। इस पर पीले रंग के फूल आते हैं। कद्दू का फल बड़ा और गोल होता हैं। कद्दू और इसके बीज में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, फाइबर और विटामिन C व B पायी जाती हैं। कद्दू आसानी से बाजार में मिल जाता हैं और यह महंगा भी नही होता हैं। आज हम Kaddu ke fayde और Kaddu ke juice ke Benefits के बारे में बात करते हैं. इन गुणों को जानकर आपको कभी कद्दू के नाम से हँसी नही आएगी।

Kaddu ke fayde

कद्दू के फायदे ( Kaddu ke fayde aur Kaddu ke juice ke Benefits ) :

  1. कद्दू में बिता केरोटीन पाया जाता हैं जिससे हमें विटामिन A मिलता हैं बिता केरोटीन एंटीऑक्सीडेंट होता हैं। पीले और संतरी कद्दू में केरोटीन की मात्रा ज्यादा होती हैं जिससे यह शरीर में फ्री रैडिकल से निपटने में सहायता करता हैं।
  2. कद्दू को डंठल की ओर से काटकर पैर के तलवे पर रगड़ने से यह ठंडक मसहूस होती हैं और शरीर की गर्मी निकलती हैं। कद्दू का ज्यूस पीने से यह शरीर में भी शीतलता प्रदान करता हैं।
  3. कद्दू को छिलके समेत कहना चाहिए क्योंकि कद्दू के छिलके में एंटीबैक्टीरिया तत्व होता हैं जो संक्रमण से बचाता हैं। कद्दू के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं।
  4. कद्दू के जूस का नियमित रूप से सेवन करने पर यह लिवर और किडनी की पथरी की समस्या में फायदेमंद हैं।
  5. कद्दू के जूस के सेवन से यह कब्ज को सही करता हैं साथ ही दस्त होने पर भी फायदा करता हैं। कद्दू पेट संबंधी गड़बड़ी में लाभकारी हैं।
  6. कद्दू के बीजो से प्राप्त तेल को सिर पर लगाने से यह दिमाग के शांति देता है और अच्छी नींद लेने में मदद करता हैं। कद्दू कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैं और ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करता हैं।
  7. कद्दू में जिंक ओर आयरन दोनों पाए जाते हैं इसलिए यह हड्डियों के लिए लाभदायक हैं साथ ही रक्त की कमी को भी दूर करता हैं।
  8. कद्दू में विटामिन A और एंटीऑक्सीडेंट होता हैं, इसकारण यह आपकी त्वचा ओर बालो के लिए फायदेमंद होता हैं यह त्वचा के नए सेल्स बनाता हैं।
  9. कद्दू के सेवन से मधुमेह रोग में लाभ होता हैं, यह रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता हैं।
  10. कद्दू को सब्जी, मुरब्बा ओर अनेक प्रकार के व्यंजन बनाने में काम में लिया जाता हैं। कद्दू का इस्तेमाल बर्फी, खीर, हलवा, रायता, पकौड़े आदि बनाने में काम में लिया जाता हैं। विवाह या शादी जैसे शुभ अवसरों पर कद्दू की सब्जी ओर हलवा बनाना अच्छा मन जाता हैं।
  11. Kaddu ke fayde ओर Kaddu ke juice ke Benefits बहुत हैं सभी के बारे में तो बताना संभव नही हैं, पर आप कभी कभी कद्दू का इस्तेमाल जरूर करे कद्दू के नियमित सेवन से मधुमेह, मूत्राघात, मस्तिष्क और ह्रदय की दुर्बलता, बुखार, एसिडिटी, आंतरिक जलन, अनिंद्रा, डिप्रेसन, बलवर्धक, पेट व रक्त शुद्धि, पित्त, वायु को सही करने में लाभकारी हैं। Kaddu ke fayde तो बहुत अधिक हैं परन्तु कद्दू का अधिक सेवन करने से नुकसान भी दे सकता हैं।
Updated: November 14, 2016 — 4:48 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Ayurvedic Solution
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.