बालों के लिए घरेलु हेयर पैक ( Best Homemade Hair Packs Mask )

व्यक्तियों की Personality पर बालों का काफी प्रभाव होता है, और आजकल तो कुछ ज्यादा ही नए-नए हेयर स्टाइल चल रहे है। हमें अपने बालों की सुंदरता और स्वास्थ्य के बारे में भी ध्यान रखना चाहिए। सर्दी – गर्मी हर मौसम का हमारे शरीर और बालों पर प्रभाव पड़ता है। और हम हमारी busy life के कारण बालों पर ध्यान नही दे पाते है जिससे बाल बेजान और रूखे हो जाते है। बालों में रुसी या hair dandruff हो जाता है, फिर हम बाजार से शैम्पो या हेयर पैक लेते है जिसमे केमिकल का प्रयोग होता हैं। इससे अच्छा है की हम Homemade Hair Packs use करें। क्योंकि यह बालों को नुकसान नही देता हैं, जिससे बाल सुन्दर, घने और चमकदार बनते हैं। पार्लर जेक महंगे – महंगे पैकेज लेने के बजाय Homemade Hair Packs अच्छा रहता हैं। हम आपको कुछ Best Homemade Hair Packs और mask बता रहे हैं। जिन्हें आप अपने घर पर आसानी से बना सकते हैं।

Best Homemade Hair Packs in Hindi :

अंडे का प्रयोग : अंडे में प्रोटीन, विटामिन और एन्टीऑक्ससिडेंट पाये जाते हैं, यह बालों को पोषण प्रदान करता हैं।

  • आप एक कटोरी में 2 अंडे, आधा निम्बू, 2 बूंद शहद को मिला कर पेस्ट बना ले, फिर इस पेस्ट को बालों पर लगा ले, और 30 मिनट बाद पानी से धो लीजिये। इसके बाद थोड़ी दही लेकर 15 मिनट तक बालों में लगाए. और आयुर्वेदिक शैम्पो से धो ले, आपके बाल कोमल और मुलायम होंगे, साथ ही रुसी भी दूर होगी।
  • आप एक कटोरी में 1 अंडा, 1 छोटी चम्मच शहद, 2 चम्मच कैस्टर ऑयल मिला कर पेस्ट बना ले। 30 मिनट बाद पानी या शैम्पो से धो ले. आपके बाल चमकदार और मुलायम बनेगे। एक अच्छे आयुर्वेदिक शैम्पू का प्रयोग करें, रामदेव का सैम्पू भी काफी अच्छा हैं। आप कैस्टर ऑयल की जगह नारियल तेल या बादाम तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं।

नीम का प्रयोग : नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुणों के अलावा विटामिन-सी होता हैं, जिससे त्वचा साफ और डेंड्रफ दूर होता हैं।

  • मुंग की दाल और मेथी को रत को भिगो कर सुबह उसका पेस्ट बना ले। इस पेस्ट में नीम के पत्तो का रस और दही को भी मिला लें. फिर इस पेस्ट को बालो में लगा लें, और 15 मिनट बाद पानी से धो लीजिये। इससे आपके बालो में फायदा होगा।
  • मेहँदी में नीम का रस, दही, निम्बू, शहद मिला कर पेस्ट बना लें. फिर इसे बालो में लगा लें, और 10 मिनट बाद पानी से धो लीजिये। बालो को फायदा होगा।

दही का प्रयोग :

  • रात को मेथी को पानी में भिगो दीजिये, सुबह दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लीजिये, फिर इसे बालो में 15 मिनट लगा कर पानी से धो लीजिये।
  • मेहँदी और दही का लेप बना कर बालो में लगाने से भी बालो में काफी फायदा होता हैं। गर्मियों के मौसम में इसे उसे कर सकते हैं।

आंवला का प्रयोग : आप 1 चम्मच आंवला पाउडर, 1 चम्मच मेहँदी पाउडर और 2 कफ दही मिला कर पेस्ट बना लीजिये, इसे बालो में 30 मिनट तक लगाए रखे. फिर साफ पानी से धो लीजिये, इससे बाल सुन्दर और चमकदार होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Frontier Theme
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.