गाजर खाने के फायदे ( Gajar Khane ke fayde )

गाजर खाने के फायदे ( Gajar Khane ke fayde ) :

Gajar को अंग्रेजी में Carrot कहते हैं गाजर बाजार में आसानी से उपलब्ध और सस्ती होती हैं। गाजर में खनिज लवण और विटामिन A अधिक मात्रा में होते हैं। यह रक्त की कमी, शारीरिक दुर्बलता और त्वचा व आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं आयुर्वेद के अनुसार यह अनेक रोगों के दूर करने और आँखों की रोशनी को बढ़ने वाली हैं। यह काली, लाल, भूरी कई तरह की होती हैं परन्तु काली रंग की गाजर अधिक फायदेमंद होती हैं। गाजर खाने में स्वादिष्ठ और पौष्टिक गुणों से भरपूर होती हैं। इसे हम कच्ची भी कहते हैं और गाजर को सलाद, सब्जी, अचार, रायता, हलवा, मुरब्बा कई तरह से इस्तेमाल करते हैं। गाजर हर तरह से हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं। आज हम आपको Benefits of carrot और Gajar Khane ke fayde के बारे में बताते हैं।

Gajar Khane ke fayde

गाजर खाने के फायदे ( Gajar Khane ke fayde aur Carrot Skin benefits ) :

  1. गाजर में बीटा-केरोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता हैं, जिससे हमारे शरीर को अधिक मात्रा में विटामिन A मिलता हैं जो की हमारी आँखों की रौशनी बढ़ने के लिए बहुत जरुरी हैं। बच्चो को कच्ची गाजर या Gajar ka juice देना चाहिए इससे आँखों की कमजोरी दूर होगी और आँखों की रौशनी बढ़ जाएगी गाजर के सेवन से रतौन्धी रोग नहीं होता हैं।
  2. Gajar में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। गाजर कीटाणु और संक्रमण को दूर करती हैं इसलिए यह त्वचा संबंधी रोगों के लिए फायदेमंद होती हैं। Gajar ka Juice पीने से त्वचा से फोड़े-फुंसी, धब्बे दूर हो जाते हैं. गाजर के रस में टमाटर या निम्बू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा साफ और सुन्दर चमकदार बनती हैं। चेहरे के कील-मुहासे और दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।
  3. गाजर के नियमित सेवन से शरीर में खून की वृदि और खून की सफाई होती हैं। नियमित रूप से 1 कफ गाजर का juice पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती हैं। जिससे खून की कमी दूर होती हैं और चर्म रोगों में फायदा होता हैं।
  4. गाजर के नियमित सेवन से यह पाचन संबंधी और पेट की समस्या दूर होती है और भूख को बढाती हैं। जिससे शारीरिक दुर्बलता दूर होती हैं। गाजर के नियमित सेवन से कब्ज और बवासीर में फायदा होता हैं Gajar के सेवन से पेशाब संबधी रोग भी दूर होते हैं।
  5. कच्ची गाजर खाने से दांत मजबूत होते हैं और मुँह की बदबू व मसूड़ों की सड़न दूर होती हैं। Gajar ke sevan se दांतों के रोगों में फायदा होता है।
  6. गाजर के नियमित सेवन से दिल के रोगों में फायदा होता हैं। गाजर शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करती हैं गाजर खाने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता हैं।
  7. गाजर में विटामिन C होता हैं इसलिए कच्ची गाजर खाने या इसका जूस पीने से हड्डिया मजबूत होती हैं Gajar ke sevan se गठिया रोग में भी फायदा होता हैं।
  8. गाजर के सेवन से यह डायबटीज या मधुमेह रोग में फायदेमंद होता हैं. ब्लड शुगर को कण्ट्रोल करता हैं। गाजर के सेवन से कैंसर होने का खतरा नही रहता हैं। गाजर के नियमित सेवन से यह पीलिया, कफ, अतिसार, पेट के रोगों में फायदेमंद होता हैं। हमने आपको Gajar Khane ke fayde बताये हैं परन्तु गाजर का अधिक सेवन नुकसान भी दे सकता हैं।
Updated: January 15, 2017 — 1:06 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Frontier Theme
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.