अंडे खाने के फायदे ( Egg Khane ke Benefits )

Anda जिसे हम इंग्लिश में Egg कहते है। अंडे में काफी मात्रा में protein, vitamins और पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस कारण अंडा सस्ता होने के साथ ही हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। अंडा बाजार में बड़ी आसानी से मिल जाता है और यह लगभग पूरी दुनिया में खाया जाता है। Ande Khane से हमें स्फूर्ति और ऊर्जा मिलती है। इस कारण अंडे को सर्दियों में ज्यादा खाया जाता है और सबका खाने का तरीका भी अलग अलग है। कुछ लोग अंडे खाना पसंद नही करते है. तो आज हम आपको बतायेगे की Ande khane ke fayde और Egg Khane ke Benefits क्या-क्या है जिससे आप अंडे के गुणों को जानकर यह कहेगे की ‘सन्डे हो या मंडे रोज खाये अंडे’ |

Egg Khane ke Benefits

अंडे खाने के फायदे ( Egg Khane ke Benefits ) :

  1. आप Breakfast में 2 boil eggs खा सकते हैं और यह जल्दी से पच भी जाता हैं। anda काफी मात्रा में हमारे शरीर को energy प्रदान करता हैं क्योंकि 2 Ande में लगभग 165 से 170 calories होती हैं।
  2. नियमित रूप से 2 अंडे खाने से हमारी आँखों की रौशनी बढ़ती हैं, क्योंकि ande में मौजूद vitamin A हमारी आँखों के लिए फायदेमंद हैं।
  3. नियमित रूप से ande के सेवन करने से शरीर के weight को बढ़ाता हैं और आपकी शारीरिक शक्ति को बढ़ाता हैं। क्योंकि अंडे में काफी मात्रा में protein होते हैं, जो लोग अपना वजन नही बढ़ाना चाहते हैं। वो अंडे के सिर्फ सफ़ेद भाग को खाये, क्योंकि इसमें फैट नही होता हैं।
  4. छोटे बच्चो को daily 1 Egg देना उनके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा हैं। अंडे में मौजूद vitamin D हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाती हैं।
  5. अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन पाए जाने के कारण यह हमारे बाल और नाखुनो की growth अच्छी करता हैं, क्योंकि हमारे बाल और नाख़ून प्रोटीन के बने होते हैं, साथी ही अंडा आपके बालो को सफ़ेद होने से बचाता हैं। अंडे में मौजूद कैल्शियम हमारे दांत और हड्डियों को मजबूत बनाता हैं।
  6. अंडा एक पोष्टिक खाद्य पदार्थ हैं, जो हमें तुरंत ऊर्जा देता हैं और इससे बनाने में समय और पैसा कम लगता हैं Anda सर्दियों में हमारे शरीर को ठण्ड से बचाता हैं।
  7. अंडे खाने से हमारे शरीर को एमिनो एसिड मिलता हैं. जो हमारे स्टेमिना को बढ़ाता हैं |
  8. अंडे में फॉलिक एसिड और विटामिन बी 12 पाया जाता हैं, जो कैंसर से बचाता हैं और हमारी memory power या याददास्त को बढ़ाता हैं हमारे दिमाग को तेज करता हैं |

अंडे खाने के नुकसान ( Ande khane ke nuksan ) :

  • Ande ko कच्चा नही खाना चाहिए और आधा पका हुवा अंडा भी इन्फ़ेक्सन होने के खतरे को बढ़ा देता है और नुकसान दे सकता हैं।
  • जो लोग अंडे ज्यादा खाते हैं. उन्हें अंडे का पिला भाग (योक या जर्दी) कम से कम खानी चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद कोलेस्ट्रॉल हार्ट को नुकसान देता हैं।
  • गर्भवती महिला को Ande Khane se पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।
  • अंडे के अधिक सेवन से लकवा, नपुंसकता, पैरो में दर्द, मोटापा, कैंसर जैसी अनेक परेसानी हो सकती हैं।
  • गर्मियों में Ande ka sevan कम करना चाहिए क्योंकि अंडा गरम रहता हैं |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Frontier Theme
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.