दिमाग तेज करने वाले 10 आहार ( Dimag tej karne vale 10 aahar )

बच्चे हो बड़े हो, जितना हमारे लिए शारीरिक विकास जरुरी हैं, उतना ही मानसिक विकास भी जरुरी हैं। आजकल हम अपने कार्यो में इतने व्यस्त हो जाये है, की जंक फूड या बाहर का खाना ज्यादा पसंद करने लगे हैं। और हमारे बच्चे भी बहार का खाना ज्यादा पसंद करने लगे हैं। जिससे हमारे शरीर को स्वस्थ्य भोजन नही मिल पता हैं। इस कारण हमारा और हमारे बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास रुक जाता हैं। बच्चों को बाहर के खाने के आदत पद जाये तो फिर उन्हें घर का खाना अच्छा नही लगता और वे बाहर के के जंक फूड खाने की डिमांड करते हैं। बच्चे का मानसिक विकास न होने से वह पढाई में भी कमजोर रह जाता हैं। और हम भी कई बार जरुरी कार्यो को भूल जाते हैं. यदि समय पर इस पर ध्यान नही दिया जाये तो हमारी ब्रेन मेमोरी पावर कमजोर होती चली जाती हैं। आज हम आपको Dimag tej karne vale aahar क्या हैं, इनके बारे में चर्चा करते हैं।

दिमाग तेज करने वाले 10 आहार ( Dimag tej karne vale aahar ) :

  1. वसा से भरपूर मछली को याददाश्त बढ़ाने वाली और आँखों की रौशनी तेज करने वाली माना जाता हैं। मछली में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी और ओमेगा-3 पाया जाता हैं। जो की Dimag tej karne में सहायक हैं। सारडाइन, साल्‍मन और टूना मछली ज्यादा लाभदायक होती हैं। आप हफ्ते में एक बार मछली का सेवन कर सकते हैं।
  2. दही में पर्याप्त मात्रा में फैट, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड और जरुरी मिनरल्स पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत और दिमाग के लिए फायदेमंद हैं। ब्रेकफास्ट में नियमित रूप से दही का सेवन करने से हमारी याददास्त अच्छी होती हैं। यह दिमाग को सिग्नल लेने और उस पर तुरत प्रतिक्रिया करने की क्षमता को बढ़ाता हैं। परन्तु रात के समय दही का सेवन नही करें।
  3. तेज दिमाग के लिए अंडे का सेवन काफी फायदेमंद हैं। अंडे में मौजूद विटामिन्स दिमाग के सेल्स को बढ़ाते हैं, जिससे हमारे दिमाग की कार्य करने की क्षमता बढ़ती हैं. अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और पोषक तत्व पाए जाने के कारण यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता हैं।
  4. स्टॉबेरी रसीला फल होने के कारण सभी को अच्छा लगता हैं, लेकिन इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता हैं. जो हमारे दिमाग को तेज करने में सहायक हैं। स्टॉबेरी के सेवन से दिमाग के कार्य करने की पावर बढ़ती हैं।
  5. दूध में प्रोटीन, विटामिन, फास्फोरस और कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता हैं। रोज एक गिलास दूध का सेवन करने से हमारी याददास्त बढ़ती हैं। तेज दिमाग और स्वस्थ्य शरीर के लिए दूध का सेवन करें।
  6. हल्दी भी दिमाग के लिए फायदेमंद होती हैं। बच्चों की याददास्त बढ़ाने में सहायक हैं। इसके सेवन से भूलने की बीमारी अल्जाइमर नही होती हैं।
  7. बादाम में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो तेज दिमाग के लिए सहायक हैं। नियमित रूप से बादाम को दूध में मिला कर सेवन करने से दिमाग की याददास्त तेजी से बढाती हैं।
  8. अखरोट में ओमेगा-3, फैटी एसिड, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता हैं. जो हमारी दिमाग की मेमोरी को तेज करता हैं। इसी तरह से मेवो में फैटी एसिड, मिनरल और प्रोटीन काफी मात्रा में पाए जाते हैं। जिनके सेवन से दिमाग तेज होता हैं।
  9. तुलसी शरीर और स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक हैं। प्रतिदिन 2 से 3 तुलसी के पत्ते का सेवन करने से दिमाग की याददास्त बनी रहती हैं।
  10. सेब, आलूबुखारा, जैतून का तेल, ग्रीन टी, अजवाइन की पत्तियां, जायफल, काली मिर्च, टमाटर, दालचीनी, अलसी और केसर का सेवन करना चाहिए. इनके सेवन से दिमाग की याददास्त तेज होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Frontier Theme
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.