कॉफी पीने के फायदे और नुकसान ( Coffee Pine ke fayde aur Nuksan )

आजकल कॉफी काफी लोकप्रिय हो गयी है। इसे बनाना भी काफी आसान है। घर पर कोई मेहमान आये, हम अपने दोस्तों में गपसप लगा रहे हो या काम करते समय नींद आ रही हो उस समय हम कॉफी की चुस्की लेते है। कॉफी पीने से हमारा आलस दूर होकर शरीर में एनर्जी महसूस होती है। क्योंकि कॉफी में पाए जाने वाला कैफीन हमारे शरीर की थकान और आलस को दूर करता है। साथ ही यह हमारे तंत्रिका-तंत्र और पाचन तंत्र को सुचारू रखने में सहायक है। कॉफी पीने के स्वास्थ्य लाभ भी है और नुकसान भी है। आज हम Coffee Pine ke fayde aur Coffee ke Nuksan के बारे में बात करते है।

Coffee

कॉफी पीने के फायदे ( Coffee Pine ke fayde ) :

  1. यदि आपको अपना वजन या मोटापा कम करना है तो कॉफी इसमें मदद कर सकती है। क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन हमारे शरीर की वसा को कम कर देता है, और शरीर की चर्बी को बढ़ने से रोकता है।
  2. हमने देर रात तक पढ़ाई की हो या ऑफिस का काम किया हो, इस वजह से हमें सुबह आलस और थकावट महसूस होती है, इस समय कॉफी पीने से हमारी थकावट और आलस दूर हो जाता है।
  3. कॉफी पीने से पार्किंसन (parkisons) की समस्या का खतरा कम होता है, यदि आपको पार्किंसन की समस्या है तो कॉफी सहायक है।
  4. कॉफी पीने से केंसर होने का खतरा कम होता है। कॉफी पीने वालो में त्वचा और लिवर कैंसर होने का खतरा कम होता है। यह कैंसर को दूर रखने में सहायक है।
  5. महिलावों द्वारा नियमित कॉफी का सेवन करने से स्तन (breast) का आकर बढ़ने लगता है, यदि आप कॉफी पीती है तो आपके स्तन पहले की तुलना में तेजी से बढ़ने लगेंगे।
  6. कॉफी साइकलिंग करने वालो या भरी काम करने वाले व्यक्तियों के लिए काफी फायदेमंद होती है, कॉफी में मौजूद कैफीन रक्त में फैटी एसिड का निर्माण करता है, जिससे यह हमारे शरीर में स्टैमिना (stamina) को बढ़ाता है। इससे ब्लड में एड्रेनालिन हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है जिससे हमारा फिजिकल स्टैमिना बढ़ता है।
  7. यदि आपको लिवर से जुड़ी बीमारी है तो ब्लैक कॉफी पीना काफी फायदेमंद है, इसे आप बिना दूध और चीनी मिलाये पिए। कॉफी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है।
  8. कॉफी पीने से टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा काफी काम हो जाता है। कॉफी पीने से दिल की बीमारी होने का खतरा भी काफी कम होता है। आप दिन में 3 बार कॉफी का सेवन कर सकते है।
  9. कॉफी में एंटी-ऑक्सीडेंट होते है, जिससे यह हमारे शरीर को बिमारियों से बचाते है और साथ ही हमारी बढ़ती हुई उम्र के असर को कम करते है।
  10. कॉफी पीने से दिमाक तेज चलता है। 60 साल से अधिक उम्र के लोग यदि कॉफी पिटे है तो अन्य लोगो की चलने में माइंड तेज कम करता हैं।
  11. कॉफी पीने वालो लोगो में अल्जाइमर होने का खतरा कम होता हैं और अवसाद का खतरा भी कुछ कम हो जाता हैं।

कॉफी पीने के  नुकसान ( Coffee Pine ke Nuksan ) :

  • ज्यादा कॉफी पीने से कैटेक्लोमाइन्स और काट्रिसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन बाद जाते हैं, जिससे स्ट्रेस और तनाव बढ़ जाते है।
  • ज्यादा कॉफी पीने से ब्लड में ग्लूकोस लेवल बढ़ जाता है, जिससे हार्ड डिजीज होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे मोटापा और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता हैं।
  • ज्यादा कॉफी पीने से शरीर में डाइटरपीन्स केमिकल रिलीज होता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है।
  • कॉफी का सेवन अधिक करने से इनडाइजेशन, एसिडिटी, कब्ज, कैंसर, निरासा, नींद न आने और सीने में जलन जैसी समस्याऐ होने का खतरा बढ़ जाता हैं। यूरिन भी ज्यादा आने लगता हैं जिससे शरीर के जरुरी तत्व बहार निकल जाते हैं।
  • गर्भवती महिलावों के लिए ज्यादा कॉफी पीना बहुत अधिक नुकसान देता हैं। इससे गर्भपात या नवजात बच्चे को परेशानी हो सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Frontier Theme
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.