छुहारे खाने के फायदे ( Chuhare Khane ke fayde )

छुहारे खाने के फायदे ( Chuhare Khane ke fayde ) :

खजूर जब सुख जाता है तो वह छुहारा कहलाता हैं। खजूर गीला और रसदार होता हैं। यह सुख कर ठोस हो जाता हैं, जब इसे छुहारा कहा जाता हैं। इसकी तासीर गर्म होती हैं, इसलिए यह सर्दियों में अधिक उपयोग होता ।हैं यह लाल रंग का स्वादिष्ठ और मीठा होता हैं. इसे दूध के साथ सेवन करने पर इसके गुण और लाभ बढ़ जाते हैं। छुहारे को सूखे मेवे के रूप में काम लिया जाता हैं। यह बाजार में आसानी से मिल जाता हैं। आज हम आपको Chuhare Khane ke fayde और लाभ के बारे में बताते हैं।

Chuhare Khane ke fayde

छुहारे खाने के फायदे ( Chuhare Khane ke fayde aur Labh ) :

  1. एक गिलास दूध में 3 छुहारे दाल कर उसे गर्म कर ले फिर उसे थोड़ा ठंडा होने पर छुहारे निकल कर अच्छे से चबा कर खा ले, साथ ही दूध को भी पिए कुछ दिनों तक ऐसा करने पर यह आपको शारीरिक रूप से शक्तिशाली और मजबूत बनाता हैं। यह आपके वजन को भी बढ़ाता हैं।
  2. रोज 2 छुहारे के नियमित सेवन से शरीर में खून बढ़ता हैं। छुहारे के सेवन से कब्ज, बवासीर, रक्तसंचरण में फायदा होता हैं।
  3. छुहारे का दूध के साथ नियमित रूप से सेवन करने पर शीघ्रपतन और नपुंसकता से छुटकारा मिलता हैं। यह आंतरिक रूप से आपको शक्ति और बल प्रदान करता हैं। यह महिला और पुरुषो दोनों के लिए फायदेमंद हैं।
  4. छुहारे में कैल्सियम होता हैं इसलिए यह हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता हैं।
  5. 1 छुहारा 1 गिलाश दूध में उबाल ले फिर यह छुहारा और दूध बच्चो को कुछ दिन सेवन कराये आपके बच्चे बिस्तर पर पेशाब करना बंद कर देगे। उनकी आवाज भी साफ हो जाएगी और बच्चे हकलाते या तुतलाते नही हैं। यह बच्चो के लिए शारीरिक दृस्टि से भी काफी फायदेमंद होता हैं।
  6. खजूर दमा, लकवा, सीने के दर्द में फायदेमंद हैं यह गले के रोगों में भी फायदा करता हैं छुहारे के सेवन से दिल की कमजोरी दूर होती हैं।
  7. Chuhare khane से खून साफ होता हैं। त्वचा सम्बन्धी रोगों में फायदा होता हैं और निम्न रक्तचाप को सही करता हैं।
  8. छुहारे में से गुठली को निकाल कर छुहारे को दिन में 5 से 6 बार चूसे कुछ ही महीनो में आपको मधुमेह रोग में फायदा होगा।
  9. पीठ दर्द में छुहारे का सेवन फायदेमंद होता हैं। यह गठिया में भी फायदा करता हैं साथ ही गुर्दे की पथरी में भी लाभकारी होता हैं।
  10. छुहारे के सेवन से खांसी और बलगम में फायदा होता हैं। यह सर्दी जुखाम में भी फायदा करता है यह भूख को भी बढ़ाता हैं।

छुहारे के नुकसान ( Chuhare ke Nuksan ) : हमने आपको Chuhare Khane ke fayde बता दिए हैं। लेकिन छुहारा गर्म रहता हैं. इसलिए ज्यादा सेवन करने पर यह नुकसान देता हैं। आप दिन में 3 या 4 से ज्यादा छुहारे न खाये और बच्चो को 2 से ज्यादा नही दें छुहारा खाने और दूध पीने के बाद 2 घण्टे तक पानी का सेवन नही करें। गर्भवती महिलाये छुहारे का सेवन बिलकुल भी नही करें। छुहारे खाने के ज्यादा फायदे के लिए डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

Updated: January 15, 2017 — 1:10 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Ayurvedic Solution
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.