कोलेस्ट्रोल कम करने के 10 उपाय ( Cholesterol Kam Karne Ke Upay )

हमारे शरीर में कोलेस्टेरोल (Cholesterol) की मात्रा संतुलित मात्रा में होनी चाहिए । हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काम या ज्यादा होने से हमारे अनेक बीमारियां होने का खतरा बन जाता है। हमारे शरीर में cholesterol की मात्रा ज्यादा होने से यह रक्त कोशिकाओं में जम जाता है, जिससे नसों में खून का प्रवाह आसानी से नही हो पाता है। जिससे दिल के रोग या हार्ड अटैक होने का खतरा बढ़ जाता है। और यदि कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता है तब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। जिससे बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता हैं।

ब्लड प्रेशर ज्यादा होना, साँस फूलना और थकान महसूस होना इत्यादि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण (Cholesterol Symptoms) हैं।

मोटापा, धूम्रपान, शराब, अनियमित खानपान, व्यायाम न करना, उम्र बढ़ना, मधुमेह, ज्यादा ब्लड प्रेशर और जेनेटिक्स इत्यादि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण (Cholesterol causes) हैं।

हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल हार्मोन्स को नियंत्रित रखता है। यह सूर्य की रौशनी को विटामिन-डी में बदलने और कोशिकाओं को बनाने में सहायक होता हैं। यह शरीर से हानिकारक पदार्थो को बहार निकलता हैं।

कोलेस्ट्रोल कम करने के 10 आसान घरेलु उपाय :

  • आंवले और निम्बू का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। आप 1 चम्मच आवला के पावडर को 1 गिलास हल्के गर्म पानी से के साथ पिये। इसे सुबह खाली पेट पीना लाभदायक हैं।
  • प्याज, अदरक और लहसुन के रस के प्रयोग से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में फायदा होता है। 1 चम्मच प्याज के रस में, 1 चम्मच शहद मिला कर लेने से फायदा होता है।
  • सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल में फायदा होता है।
  • अंकुरित दालें खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। सेब के सिरके में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद है।

10 वर्ष के उपाय के साथ अपनी लाल किताब की जन्मपत्री ( Lal Kitab Horoscope  ) बनवाए केवल 500/- ( Only India Charges  ) में ! Mobile & Whats app Number : 7821878500

  • सोयाबीन तेल के प्रयोग से भी कोलेस्ट्रॉल में फायदा होता हैं। 1 चम्मच इसबगोल का तेल लेने से भी कोलेस्ट्रॉल में फायदा होता हैं।
  • प्रतिदिन 30 से 50 ग्राम एलोवेरा खाली पेट लेने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल में फायदा होता है।
  • धूम्रपान और शराब या किसी भी नशीली चीज का सेवन नही करे, इनसे दूर ही रहे।
  • 2 चम्मच धनिये के पाउडर को आधा गिलाश पानी में उबाल ले, फिर इस पानी को छानकर पिये, कोलेस्ट्रॉल में फायदा होगा।
  • प्रतिदिन 1 गिलास संतरे का का ज्यूस पीने से कोलेस्ट्रॉल में फायदा होता है।

ज्योतिष सम्बन्धित उपाय जानने और अपनी किसी भी परेशानी को ज्योतिष उपाय से दूर करने के लिए यंहा क्लिक करें : Click Here

  • अखरोट, बादाम, पिस्ता और सूखे मेवे में फाइबर होते है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है। अपने भोजन में फाइबर युक्त भोजन का इस्तेमाल करे, तले हुए या वसा युक्त भोजन नही करें। प्रतिदिन व्यायाम या योग करें।
Updated: February 13, 2018 — 3:41 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Frontier Theme
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.