चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के घरेलु उपाय (Chehre Ki Sundarta Ke Upay)

आज कल लड़की और लड़का दोनों को सुन्दर दिखना अच्छा लगता है। कुछ लोगो की त्वचा ऑयली होती है और लोगो की त्वचा ड्राई होती है। दोनों में ही परेशानिया होती है। कुछ लोग चेहरे की इन समस्याओ से बचने के लिए मेडिसिन और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है, तो कुछ लोग ब्यूटी पार्लर में जाकर ट्रीटमेंट करवाते है, इससे काफी रुपये खर्च हो जाते है, और रेगुलर निखार भी नही मिलता है। कई बार तो इनके साइड इफेक्ट भी हो जाते है, जिससे चेहरा और ज्यादा खराब हो जाता है। इसके लिए सबसे अच्छा है की आप चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए प्राकृतिक चीजो का या आयुर्वेदिक तरीको का इस्तेमाल करे। तो आज हम आपको Chehre ki Sundarta Badhane ke Gharelu upay बताते हैं। इनसे आपके चेहरे की सुंदरता लंबे समय तक बनी समय तक बनी रहती है।

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के आसान घरेलु उपाय :

  1. ऑयली स्किन वाले चेहरे के लिए निम्बू face wash का काम करता है। निम्बू और शहद को मिला कर अपने चेहरे पर लगाए और कुछ देर बाद साफ पानी से धो ले। इससे चेहरा साफ होकर उसमे निखार आता हैं।
  2. बेसन में शहद, तिल का तेल और निम्बू का रस मिलाकर पेस्ट बना ले, फिर इसे चेहरे पर लगाए और कुछ देर बाद ठन्डे पानी से धो लें. इससे चेहरे की सुंदरता में फायदा होगा।
  3. त्वचा के लिए हल्दी बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। हल्दी में कच्चा दूध मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा आप हल्दी में नारियल का तेल मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते है, और कुछ समय बाद अच्छे से धो लें।
  4. एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है. आप एलोवेरा के पत्तो से जेल निकल कर उसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।
  5. बेसन में दही और हल्दी को मिलाकर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं, त्वचा का ऑयली-पन ख़तम होता है, और चेहरे की सुंदरता में निखार आता हैं।
  6. मुल्तानी मिटटी में हल्दी और चन्दन मिलाकर पेस्ट बना लें, इसे अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगे रहने के बाद धो लें. आपके चेहरे पर ताजगी और निखार महसूस करेगे।
  7. पपीते के गूदे को निकल कर, इसे मसलकर अपने चेहरे पर लगाएं, और 10 मिनट बाद साफ पानी से धोये। आपके चेहरे की लाइनों को खतम करता हैं।
  8. केले का पेस्ट बना कर इसे अपने चेहरे पर लगाएं, और 10 मिनट बाद धो लें, फिर कुछ देर नारियल पानी को अपने चेहरे पर लगाएं. कुछ ही दिनों में आपका चेहरे सुन्दर और चमकदार बन जायेगा।
  9. आप निम्बू के रस में बादाम के तेल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं, इस कुछ दिनों तक करने से आपके चेहरे के रंग धीरे धीरे साफ होने लगता हैं।
  10. आप तुलसी के पत्तो के रस में निम्बू का रस मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं, आपके चेहरे की सुंदरता बढ़ने लगेगी। आप केवल तुलसी के पत्तो को पीस कर भी चेहरे पर लगा सकते है।
  11. अनानास और टमाटर का पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाने से चेहरे की सुंदरता बढ़ने लगती है। आप केवल टमाटर का रस भी चेहरे पर लगा सकते है. इससे आपके चेहरे में काफी निखार आता हैं।
  12. गुलाब जल में निम्बू का रस मिलाकर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे और मुहासे साफ हो जाते है।
  13. चने के आते में अरंडी का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी चेहरे में निखार आता है।
  14. आप संतरे के छिलके को सुखाकर इसे पीस लें, अब इसमें दूध और निम्बू का रस मिला कर पेस्ट बना लें. फिर इसे अपने चेहरे पर लगभग 10 मिनट तक लगाएं रखे, फिर पानी से धो लें। यह आपके चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के प्राकृतिक तरीका है।
  15. अपने चेहरे को सुबह-शाम ठन्डे साफ पानी से धोना चाहिए, धुप और धूल से बचाना चाहिए. चेहरे को तोलिये से रगड़ना नही चाहिए। चेहरे पर नारियल तेल लगाने से चेहरे की सुंदरता में निखार आता हैं।
  16. आप जानते है की घी शरीर के लिए फायदेमंद होता है, उसी तरह चेहरे की सुंदरता के लिए भी लाभदायक होता हैं। घी को अपने चेहरे पर हलके से मसाज करें और एक घंटे बाद ठन्डे पानी से अच्छे से धो लें।
  17. आप चेहरे पर पोदीने और तुलसी के पत्तो को पीस कर लगाएं, और 20 मिनट बाद पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे की झाइयां और दाग-धब्बे दूर होंगे।
  18. चीनी और निम्बू को मिलाकर पेस्ट बनाये, फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं, आपके चेहरे की त्वचा गोरी दिखने लगेगी।
  19. आलू की Slice काट कर उसे अपने चेहरे पर मसाज करे. आपके सुदरता में निखार आएगा।
  20. चेहरे को गोरा करने के लिए खूब गाजर खाये, आंवले का मुरब्बा खाये और तनाव से दूर रहे। कुछ दिन तक मौसमी का जूस पिए और नारियल पानी पिए।
  21. अदरक में भी एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो चेहरे पर प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाते है। अदरक, हल्दी और शहद का पेस्ट बना कर इसे चेहरे पर लगाए. और कुछ समय बाद ठन्डे पानी से धो ले।
  22. आप तिल के तेल के चेहरे पर लगाए. यह चेहरे की सुंदरता में निखार लाता है। चेहरे के काले दाग-धब्बो को हटा देता है। तिल का तेल शरीर के लिए भी अच्छा होता है।

हमने आपको चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने और गोरा होने के आयुर्वेदिक सरल घरेलु उपाय बताये है। इनका साइड-इफेक्ट भी नही होता है। लेकिन इन उपयो को करने के बाद आपको लंबे समय तक चेहरे की सुंदरता बनानी रखनी है, तो कुछ बातो का भी ध्यान रखना जरुरी हो जाता है। जिन्हें करने से आपका चेहरा हमेसा सुंदरता से खिला रहेगा।

  • सुबह-शाम अपना चेहरा पानी से अच्छे से धोना चाहिए, रात को सोने से पहले मुंह को धो कर सोये।
  • पानी खूब पीना चाहिए। यह शरीर और त्वचा में ताजगी बनाये रखता है।
  • चेहरे पर makeup का काम इस्तेमाल करे। प्राकृतिक चीजो का ही ज्यादा प्रयोग करे।
  • चेहरे को धूल और प्रदूषण से बचाने की कोसिस करें।
  • धुप में ज्यादा देर बहार नही रहें। बाहर जाने से पहले sunscreen लगाकर जाये।
  • तला हुवा खाना और मिर्च- मसलो से दूर ही रहें। हरी पत्तेदार सब्जियों का ज्यादा सेवन करें।
  • तनाव से दूर रहें और अपनी नींद पूरी करें। नशीले पदार्थो का सेवन नही करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Frontier Theme
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.