चेहरे से अनचाहे बाल को हटाने के घरेलु उपाय (Chehre Ke Anchahe bal)

चेहरे पर अनचाहे बाल होने से चेहरे की सुंदरता खराब सी लगने लगती है। महिला और पुरुष दोनों को यह समस्या हो सकती है। जब महिलावो के चेहरे की बाल बड़े या मोटे होने लगते है तो सुंदरता के लिए परेसानी खड़ी कर देते है। इससे बचने के लिए हम बाजार से अनेक दवाओं का सहारा लेते है, जो हमारे चेहरे की त्वचा को बेजान कर देती है, कई बार तो इनके साइड इफेक्ट भी पड़ जाते है। यह समस्या ज्यादातर युवावस्था में होती है। Chehre Ke Anchahe bal ko hatane ke liye gharelu upchar sabse achha hai. क्योंकि घरेलु नुस्खों के साइड इफेक्ट नही होता है। आज हम आपको चेहरे से अनचाहे बालो को हटाने के लिए 10 आसान घरेलु उपाय बताते हैं।

चेहरे से अनचाहे बाल को हटाने के 10 आसान घरेलु उपाय :

  1. Chehre se anchahe baalo को हटाने के लिए कच्चे पपीते का प्रयोग कर सकते है। इसके इस्तेमाल से चेहरे के बाल धीरे धीरे हटने लगते है. और चेहरे में निखार भी आने लगता है। इसका इस्तेमाल आप एक महीने तक करें।
    कच्चे पपीते को पीस लें, और इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर मसाज करे, फिर 10 से 15 मिनट बाद पानी से धो लें। आप हल्दी के स्थान पर 2 चम्मच दूध का इस्तेमाल भी कर सकते है। यह चेहरे के अनचाहे बालो को खत्म कर देगा।
  2. एक चम्मच निम्बू के रस में तीन चम्मच शहद में मिला कर पेस्ट बना लें, और इसे चेहरे पर लगाकर हलके से मसाज कर, फिर लगभग 10 मिनट बाद पानी से धो लें।
  3. आप दो चम्मच शुगर, दो चम्मच निम्बू और 10 चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें, इसे चेहरे के अनचाहे बालो पर लगा कर 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लीजिये। आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस प्रयोग को करें। आपके अनचाहे बाल हटने लगेंगे।
  4. एक चम्मच बेसन, आधी चम्मच हल्दी और थोड़ा पानी मिलकर चेहरे के अनचाहे बालो पर लगा लें, और कुछ समय बाद पानी से धो लें. आप इसमें एक चम्मच मलाई या दूध भी मिला सकते है, यह चेहरे के अनचाहे बालो को निकलने में सहायता करता है।
  5. चीनी को पानी को मिला कर उसे चेहरे पर मलिए, चीनी हमारे चेहरे की मृत त्वचा को हटा कर चेहरे के अनचाहे बाल हो हटा देती है। इसे हफ्ते में तीन बार करें।
  6. बेसन में दही मिलाकर पेस्ट बनाये, इस पेस्ट को चेहरे के अनचाहे बालो पर लगाकर मसाज करे, कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें. इससे धीरे धीरे चेहरे के अनचाहे बाल खत्म होने लगते हैं। साथ ही हल्दी के प्रयोग से आपके चेहरे में निखार भी आएगा।
  7. दो चम्मच मक्का का आटा, एक चम्मच चीनी और अंडे की सफेद जर्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करे, फिर इसे चेहरे के अनचाहे बालो पर लगा कर हलके से मसाज करे, कुछ देर बाद पानी से धो लें। यह चेहरे से मृत त्वचा को हटा कर चहरे के अनचाहे बालो से छुटकारा दिलाता है।
  8. आप नियमित 6 से 7 पुदिने के पत्तो की चाय पिये। यह शरीर में अनचाहे बालो को हटाने में सहायक है। पुदीने में पोष्टिक गुण होने के कारण यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है।
  9. दो चम्मच मुंग की दाल और एक चम्मच निम्बू के रस में पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें, लगभग 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।
  10. दो चम्मच मसूर की दाल में शहद या दूध दाल कर पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर कुछ देर बाद पानी से धो लें।

  11. दो चम्मच हल्दी में दूध या गुलाबजल डालकर पेस्ट बना लें, इसे अपने चेहरे पर अनचाहे बालो पर लगा लें। फिर कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें।

  12. कैक्टस या नागफनी का पौधा रेतीली मिटटी या गर्म जगह पर पाया जाता है। चेहरे के जिस स्थान पर आप बल नही चाहते उस स्थान पर इसके दूध को लगाए. इसके दूध को मुंह और आँखों से बचाये। उस स्थान पर फिर से बाल नही उगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Frontier Theme
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.