कैल्शियम की कमी का इलाज ( Calcium ki kami ka Gharelu ilaj )

कैल्शियम की हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यह हमारे शरीर की हड्डियों और दांतो को मजबूत बनाता हैं। यह तंत्रिका-तंत्र और ह्रदय को संतुलित करता हैं। यह रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी सहायक होता है। कैल्शियम युक्त पदार्थो के सेवन से हड्डियों और जोड़ो के दर्द में राहत मिलती हैं। आज हम Calcium ki kami ko pura karne ke upay aur iske karan के बारे में विस्तार से बात करेगे।

सबसे पहले हम आपको कैल्सियम के स्रोत बता देते हैं। कैल्शियम मुख्य रूप से दूध, दही, पनीर, अंडे में ज्यादा पाया जाता हैं। इसके अतिरिक्त यह फल-सब्जियों और सूखे मेवो में भी पाया जाता हैं। जैसे- बादाम, पिस्ता, खजूर, मुनक्का, मुंग, मोथ, चना, राजमा, सोयाबीन, अमरुद, सीताफल, अंगूर, केला, खरबूजा, जामुन, आम , संतरा, पपीता, अनार, चुकंदर, पालक , लहसुन, गाजर, पुदीना, धनिया, निम्बू इत्यादि।

कैल्शियम की कमी के लक्षण :

  • कैल्शियम की कमी से हमारे शरीर की हड्डिया कमजोर हो जाती है, हड्डियों और जोड़ो में दर्द होने लगता है, और हड्डी में फैक्चर होने का खतरा बढ़ जाता हैं।
  • दांतो के निर्माण में Calcium की विशेष भूमिका होती हैं, इस कारण दांत कमजोर हो जाते हैं।
  • मांसपेशियों में खिंचाव और ऐठन आना कैल्शियम की कमी का कारण हैं।
  • कैल्शियम की कमी से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जल्दी ही थकान का अनुभव होने लगता हैं।
  • बालो का टूटना और नाखुनो का कमजोर होना भी Calcium की कमी के कारण होता हैं।
  • इसके अतिरिक्त नींद नही आना, घबराहट, तनाव, टेंशन और सर-दर्द भी इसके कारण हो सकता हैं।

कैल्शियम की कमी को पूरा करने का उपाय ( Calcium ki kami ka ilaj ) :

  1. शरीर में कैल्शियम के लेवल को बनाया रखने के लिए कैल्शियम युक्त भोजन का अधिक सेवन करें। कैल्शियम फल-सब्जियों और सूखे मेवो इत्यादि में पाया जाता हैं। परंतु दूध, दही, पनीर, अंडे, पालक, भिन्डी, अंजीर, बादाम, संतरा, तिल, सोयाबीन और हरी पत्तेदार सब्जियों में ज्यादा पाया जाता है।
  2. आप रोज थोड़ी देर हलकी धुप में बैठे, जैसे सुबह या शाम के समय धुप हलकी होती है। धुप से हमें विटामिन-डी मिलता हैं। और यह भोजन से ज्यादा कैल्शियम सोखने में सहायक होता हैं।
  3. मैग्नीशियम कैल्शियम के अवशोषण में सहायक होता हैं. इसलिए मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थो पालक, खीरा, साबुत अनाज, तिल, बादाम, काजू और हरी सब्जियों का सेवन करें।
  4. दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है, आप एक गिलास दूध में 4 से 5 बादाम दाल कर रोग पिये। जल्दी ही आपके शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो जाएगी।
  5. तिल में भी काफी मात्रा में कैल्शियम होता हैं, आप तिल में चीनी मिलकर खा सकते हैं। तिल के तेल का सेवन भी कैल्शियम की कमी को पूरा करने का अच्छा उपाय हैं। आप तिल के लड्डू बना कर भी सेवन कर सकते हैं।
  6. आवला शरीर के लिए बहुत अधिक लाभदाय होने के साथ कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत हैं, आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाया जाता हैं. कुछ दिनों तक आंवले का सेवन करने से कैल्शियम की कमी दूर हो जाएगी।
  7. दही में Calcium काफी मात्रा में पाया जाता हैं, आप रोज एक कटोरी दही का सेवन करें, जल्दी ही आपके शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होगी।
  8. आप जीरे के नियमित रूप से सेवन से भी शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं। आप छाछ में भी जीरा डालकर सेवन कर सकते हैं. इससे छाछ भी स्वादिष्ठ लगाती हैं, और शरीर में कैल्शियम की पूर्ति भी होती हैं।
  9. आप एक गिलास पानी में अदरक का चोट टुकड़ा दाल कर पानी को उबाल ले, फिर इसे छान कर जब पानी थोड़ा ठंडा हो जाये पिये, जल्दी ही कैल्शियम की कमी दूर होगी।
  10. अंजीर में कैल्शियम और आयरन दोनों पाए जाते हैं। इसलिए अंजीर के नियमित सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता हैं।
  11. संतरे में विटामिन-सी के साथ कैल्शियम भी पर्याप्त मात्रा में मिलता हैं. नियमित रूप से संतरे के सेवन से कैल्शियम की कमी दूर होती हैं।
  12. सोयाबीन में भी Calcium काफी पाया जाता हैं, इसका नियमित रूप से सेवन करने पर शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता हैं।
  13. गोभी में भी कैल्शियम पाया जाता हैं. इसे आप सलाद या सब्जी के रूप में खा सकते हैं।
  14. साबूदाना या बाजरा में भी कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता हैं. आप सरसो के साग के साथ बाजरे की रोटी खाये, जल्दी ही शरीर में कैल्शियम की पूर्ति हो जाएगी।
  15. प्राचीन जड़ी-बूटी अश्वगंधा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, साथ ही इसमें कैल्शियम भी पाया जाता हैं, इसके सेवन से भी कैल्शियम की कमी दूर हो सकती हैं।
  16. ओटमील फाइबर युक्त और सेहतमंद होता है. इसके नियमित इस्तेमाल से शरीर में कैल्शियम के कमी को दूर किया जा सकता हैं।
  17. अंडे में भी Calcium पाया जाता हैं, रोज दो अंडे उबाल कर खाने से शरीर में कैल्शियम के कमी को दूर किया जा सकता हैं, आप अंडे की आमलेट बना कर भी सेवन कर सकते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता हैं।
  18. पालक और पनीर दोनों में ही कैल्शियम पाया जाता हैं. नियमित रूप से पालक और पनीर का सेवन करके शरीर में कैल्शियम की पूर्ति की जा सकती हैं। पालक और पनीर की सब्जी भी बड़ी स्वादिष्ठ बनती हैं।
  19. नियमित रूप से दूध के साथ तीन से चार खजूर खाने पर जल्दी ही शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती हैं।
  20. अंकुरित चने या भीगे हुए चने खाने से भी कैल्शियम की पूर्ति होती हैं। चना और राजमा की सब्जी का सेवन भी फायदेमंद होता हैं। रोज एक गिलाश निम्बू पानी जरूर पिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Frontier Theme
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.