अनार के फायदे ( Anar Khane Ke Fayde ) Pomegranate Juice Benefits

Anar Khane Ke Fayde aur Pomegranate Juice Benefits in Hindi :

अनार के फायदे ( Anar Khane Ke fayde ) : Pomegranate or Anar Khane Ke fayde in hindi.

अनार (Pomegranate) एक आसानी से मिलने वाला फल हैं, लेकिन इसके गुण (Benefits) बहुत ज्यादा हैं। अनार एक लाल रंग का फल होता हैं जिसमे रसीले बीज होते हैं। अनार में बहुत सरे विटामिन होते है जो हमारे शरीर को स्वस्थय रखते हैं। इसमें विटामिन A, C, E और आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम पाया जाता हैं। Anar ke Juice में रोग नाशक और त्वचा की सुंदरता को बढता हैं. आप अनार का जूस खुद घर पर बना कर पिएं तो ज्यादा अच्छा रहेगा। जूस नहीं मिलने पर आप एक अनार रोज खा सकते हैं। अनार के बहुत फायदे हैं पर ये तो हम जानते ही हैं की कोई भी चीज ज्यादा खाने से नुकसान भी देती हैं, इसलिए हिसाब से ही खाये। और जिनके किसी प्रकार की बीमारी है वो डॉक्टर से सलाह लेके ही सेवन करें। तो दोस्तों आज हम आपको अनार के Anar Khane Ke Fayde, Pomegranate Juice Benefits, Health Benefits Of Pomegranate, Anar ka Juice Pine Ke Fayde और Skin Ke Nikhar Me Anar Ke Fayde and increase Blood के बारे में जानते हैं। यदि आप अनार का एक गिलाश जूस रोज पिएं तो सेक्स हॉर्मोन में काफी बढ़ोतरी होती हैं और स्त्री या पुरुष दोनों में एनर्जी और ताकत बढ़ती हैं।

Anar Khane Ke Fayde Anar Khane Ke Fayde aur Labh

अनार / अनार के छिलकों के फायदे ( Anar Khane Ke Fayde ) :

यदि आप अनार का एक गिलाश जूस रोज पिएं तो सेक्स हॉर्मोन में काफी बढ़ोतरी होती हैं और स्त्री या पुरुष दोनों में एनर्जी और ताकत बढ़ती हैं।

अनार पित्तनाशक, कृमि का नाश करने वाला, पेट रोगों के लिए हितकारी तथा घबराहट को दूर करने वाला होता है।- अनार स्वरतंत्र, फेफड़े, यकृत, दिल, आमाशय तथा आंतों के रोगों पर काफी लाभकारी है.। अनार में एंटीऑक्सिडेंट, एंटीवायरल और एंटी-ट्यूमर जैसे तत्व पाये जाते हैं। अनार विटामिन्स का एक अच्छा स्रोत है। इसमें विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

अनार (Pomegranate) दिल के रोगों से लेकर पेट की गड़बड़ी और मधुमेह जैसे रोगों में फायदेमंद होता है। अनार का छिलका, छाल और पत्तियों को लेने से पेट दर्द में राहत मिलती है। पाचन तंत्र के सभी समस्याओं के निदान में अनार कारगर है।अनार में लोहा की भरपूर मात्रा होती है, जो रक्त में आयरन की कमी को पूरा करता है.। सूखे अनार के छिलकों का चूर्ण दिन में 2-3 बार एक-एक चम्मच ताजा पानी के साथ लेने से बार-बार पेशाब आने की समस्या ठीक हो जाती है।

अनार की पत्तियों की चाय बनाकर पीने से पाचन संबंधी समस्याओं में भी बहुत आराम मिलता है। दस्त और कॉलरा जैसी बीमारियों में अनार का जूस पीने से राहत मिलती है. मधुमेह के रोगियों को अनार खाने की सलाह दी जाती है इससे कॉरोनरी रोगों का खतरा कम होता है।

अनार के छिलकों को पानी में उबालकर, उससे कुल्ला करने से सांस की बदबू समाप्त हो जाती है।अनार के छिलकों के चूर्ण का सुबह-शाम एक-एक चम्मच सेवन करने से बवासीर ठीक हो जाता है। खांसी में अनार के छिलके को मुंह में रखकर उसे धीरे धीरे चूसना शुरू कर दें।

रोज एक अनार खाने से हमारे शरीर में खून की मात्रा सही बनी रही हैं या खून की मात्रा बढ़ जाती हैं।

इसमें अधिक मात्रा में एंटीआँक्सीडेंट होता हैं, यदि आप एक अनार रोज खाते हो तो आपके कैंसर होने की सम्भावना काफी कम हो जाती हैं।

अनार के जूस में फ्रुक्टोज होता हैं. जो ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता हैं। यह रक्त के दबाव को सही रख कर ब्लडप्रेशर को सही रखता हैं।

अनार (Pomegranate / Anar Khane Ke Fayde) का जूस पाचन तंत्र को सुधारता हैं और अनार के नियमित सेवन से पाचन तंत्र अच्छा बना रहता हैं। यह गर्मियों में बहुत गुणकारी होता हैं। इसके इस्तेमाल से यूरिन की समस्या ठीक हो जाती हैं।

गर्भवती स्त्री के लिए अनार बहुत अच्छा रहता हैं और भ्रूण के लिए भी अच्छा होता हैं। क्योंकि इसमें विटामिन और मिनरल के साथ फ्लोरिक एसिड होता हैं।

चेहरे पर मुँहासे होने के प्रमुख कारण हॉर्मोन असंतुलित होने से या अपच से होता हैं, अनार के नियमित सेवन से मुंहासों, झुर्रियों से छुटकारा और चेहरे को सुन्दर बनता हैं। यह त्वचा के दाग धब्बे हटा कर त्वचा को मुलायम बनता हैं। (Anar Khane Ke Fayde)

Pomegranate Juice Benefits

Updated: August 17, 2016 — 1:42 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Ayurvedic Solution
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.