आंवला के फायदे और गुण ( Amla ke fayde or Benefits of Amla Juice )

आंवला के फायदे और गुण ( Amla ke fayde or Benefits ) :

आंवले का आयुर्वेद में एक महत्वपूर्ण स्थान हैं। इसी कारण भारत में आंवला हर जगह आसानी से मिल जाता हैं। ताजा हरा आंवला हो या फ्हिर सूखा हुवा पुराना आंवला हो, इसके गुण ख़तम नही होते हैं बहुत सी बिमारियों को दूर करने में इसका उपयोग किया जाता हैं। आपने आंवला खूब देखा भी है और खाया भी हैं, लेकिन आंवला के फायदे Amla ke fayde क्या हैं, आंवला के गुण क्या है, आंवला के उपयोग क्या हैं। इनके बारे में आज हम आपको बताते हैं। आंवले में 81.2 प्रतिशत आर्द्रता, 0.5 प्रतिशत, 14.1 प्रतिशत कार्बोहाइट्रेड, 0.1 प्रतिशत वसा, विटामिन सी, विटामिन ए, खनिज तत्व, ग्लूकोज पाया जाता हैं।

Amla ke fayde

आंवला के फायदे और गुण ( Amla ke fayde ) :

  1. बालो के लिए : बालों को काला, घना और झड़ने से बचने का गुण आंवले में हैं। आंवला खाने या इसे पीस कर बालो में लगाने से बल जड़ से मजबूत और चमकदार बनते हैं सूखे आंवले को पानी में भिगो दे और इस पानी से सुबह अपने बालों को धोये या फिर सूखे आंवले में मेहँदी मिलाकर बालों में लगाने से बल काले और जड़ से मजबूत होते हैं। आमला बालों को फायदा पहुँचाता हैं इसीकारण आज कल आंवला के शैम्पू और हेयर प्रोडक्ट काफी मिल रहे हैं।
  2. आँखों के लिए : आंवला के नियमित सेवन से आखो की रोशनी बढ़ती हैं और रात का धुंधलापन दूर होता हैं आप आवला को खा भी सकते है। और ज्यूस भी पी सकते हैं आंवले के चूर्ण को पानी में भिगो दे और पानी को छान कर उससे आँखे धोने से रोशनी बढ़ती हैं और आँखों के रोग में लाभ होता हैं।
  3. आंवला मेटाबोलिक क्रिया को बढ़ता हैं। आंवला के ज्यूस के नियमित सेवन से यह मोटापे को भी काम करता है आंवला के सेवन से कब्ज दूर होती हैं खट्टी डकार, पेट की गैस, पाचन में फायदा होता हैं। खाने के बाद सूखा आवला खाने से पाचन अच्छा रहता हैं। आंवला मधुमेह या डायबिटीज के लिए लाभदायक हैं और ह्रदय को स्वस्थ्य रखता है आंवले के रास में शहद मिला कर पीने से लाभ होता हैं।
  4. आंवला के नियमित सेवन से महिलावो में महामारी की समस्या सही होती है। पीरियड टाइम सही समय पर आता है। पेट दर्द में भी फायदा होता है और स्वप्न दोष की समस्या भी दूर होती हैं शुक्राणु की क्रियाशीलता और अंडाणु सही से बनते हैं।
  5. आंवला (Aavla) में कैल्शियम पाया जाता है आंवला के सेवन से हड्डियाँ मजबूत, दांत, बाल, नाख़ून के लिए लाभदायक है।
  6. आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट होते है जो शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है साथ ही आंवला बैक्टीरिया और फंगस से सुरक्षा करता हैं। इसमें विटामिन C बहुत अधिक मात्रा में होता है। यह शरीर में आरोग्य शक्ति को बढ़ाता है साथ ही विटामिन C संक्रमण से दूर, मसूढ़ो को स्वस्थ्य, घाव भरने और खून बनाने में भी मदद करता है।
  7. आंवले की छाल और पत्तियों को पानी में उबाल कर छान ले, इसके सेवन से किडनी संक्रमण और किडनी स्टोन से छुटकारा मिलता है।
  8. आंवले के सेवन से नकसीर की समस्या दूर होती है आंवले का रास नाक में टपकाये और आंवला पीस कर सर पर लेप करें।
  9. आंवले के नियमित सेवन से बवासीर सही हो जाता हैं। एक चम्मच आंवले का चूर्ण रोज लेने से बवासीर में लाभ होता हैं।
  10. आंवला (Avla) के फायदे और गुण बहुत है। यह यह सभी रोगों की अचूक औषधि है इसके अलावा आंवले के सेवन से उलटी वमन में लाभकारी, दांत दर्द, दस्त, स्मरणशक्ति, बेचैनी, रक्तचाप, वात, पित्त, कफ, पेट दर्द, रक्त दोष, पाचन, मूत्र विकार, बालों के रोग, यकृत, ह्रदय रोग, नेत्र रोग और चर्म रोगों में फायदा करता हैं।
  11. बच्चे बिस्तर पर पेशाब करते है या हकलाते या तुतलाते है तो आंवले के सेवन से जीभ पतली होकर आवाज सही हो जाएगी आप ताजा आँवले, सूखे आंवले, आंवले के रस, आंवले का मुरब्बा या आँवले का अचार किसी भी रूप में आंवले का उपयोग कर सकते है।
Updated: November 7, 2016 — 12:20 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ayurvedic Solution © 2016 Frontier Theme
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.